मोबाइल जो आपकी दुनिया बदल सकता हैं (secrets of mobile phone)

जी नहीं आपको कोई दूसरा मोबाइल लेने की जरुरत नहीं हैं आपको सिर्फ अपने मोबाइल में कुछ एप इनस्टॉल करने हैं और आपके हाथ में वो टेक्नोलॉजी आ जाएगी जिसके लिए कभी जेम्स बॉन्ड तड़पता था.


क्या आप सोचते हैं की आपको स्पष्ट इंग्लिश नहीं आती ? कोई बात नहीं।


क्या आपको कुछ चीजो को पहचानने में मुश्किल होती हैं. (GOOGLE गूगल)


मान लीजिये आप के सामने कई चीजे हैं उदा काफी मोबाइल हैं मगर उसपर से नंबर गायब हैं और आपको जानना हैं की वो मॉडल कोनसा हैं. या फिर मान लीजिये आपके सामने कुछ तस्वीरें हैं और आपको उन लोगो के नाम नहीं पता. कोई बात नहीं अपना मोबाइल निकालिये और इनस्टॉल करे गूगल गॉगल और शुरू  हो जाइये। यहाँ तक की आप इसके सामने पैसो की नोट रखेंगे तो ये बताएगा की वो नोट कितने की हैं और असली हैं या नकली.


भाषांतर कैसे करे ?(google translate)


मान लीजिये आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो हिंदी नहीं जनता और आप इंग्लिश नहीं जानते।  कैसे करेंगे आप उस व्यक्ति से बात ? जवाब हैं आपका मोबाइल। आपका मोबाइल किसी भी भाषा में भाषांतर कर सकता हैं जैसे की किसी तमिल व्यक्ति से बात करनी हैं. तो मोबाइल में तमिल सेलेक्ट करे और हिंदी सेलेक्ट करे और आप पाएंगे की मोबाइल भाषांतर कर रहा हैं. हा ये जजुर हैं की भाषांतर में कुछ सुधार बाकि हैं पर आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी तरह अब भाषा की कोई बाधा नहीं रही.


अपनी भाषा में टाइपिंग कैसे करे. (google input tool) :


अब वो दिन नहीं रहे जब हमें टाइपिंग की क्लासेस लगानी पड़ती थी और टाइपिंग सीखनी पड़ती थी. और अगर टाइपिंग अपनी भाषा में हो तोह क्या कहने। मगर अपनी भाषा में टाइपिंग करना एक सिरदर्द से काम न था. तो कैसे करेंगे आप अपनी भाषा में टाइपिंग।आपको बस इतना करना हैं गूगल पर टाइप करना हैं "google input tool" और "try it out" बटन दबाना हैं. और अपनी भाषा का चुनाव करना हैं. और सुरु हो जाना हैं अब आप अपनी पुस्तक लिख सकते हैं या अपनी जानकारी को अपनी भाषा में संजो सकते हैं. हा मगर आप टाइप कैसे करेंगे। बस आपको करना ये हैं की फोनाटिक भाषा में टाइप करना हैं उदा. "good morning mitro" और गूगल आपको गुड मॉर्निंग मित्रो टाइप कर देगा. हैं ना मजेदार ?


क्या हैं गूगल नाउ (google now launcher) :


अक्सर हम अपनी रोज मरहा की भागदौड़ में कई ऐसे काम भूल जाते हैं जो हमें याद रखने होते हैं. जैसे समाचार पढ़ना या फिर रेलवे का pnr देखना या फिर आपकी फ्लाइट का टाइम याद रखना। तो गूगल नाउ आपको ये सब देता हैं. आप चाहते हैं की आपके बोलने भर से आपका मोबाइल किसी को फ़ोन लगाये या फिर आपके पूछे जाने पर आपको समय बताये। आपके बोलने पर वो गाने बजाये और आजका तापमान भी बताये तो गूगल नाउ आपके लिए हैं. आप अपने मोबाइल में इसे इनस्टॉल कर सकते हैं. गूगल नाउ आपको आपके घर जाने का समय भी बताएगा और साथ ही आप घर से कितनी दूर हैं ये भी. आप कहेंगे की किसी जगह को ढूंढो तो वो भी करेगा।


उदा.
१. आपको बोलना हैं ओके गूगल और गूगल नाउ आपकी आज्ञा सुनाने के लिए तैयार हो जायेगा फिर आपको बोलना हैं. what is time now ? और गूगल नाउ बोलकर सुनाएगा की समय क्या हुआ हैं.
२. आपको फ़ोन लगाना हैं तो बोलिए ओके गूगल और फिर बोले कॉल टू व्यक्ति का नाम और अगर आपका मोबाइल डबल सिम हैं तो यस बोलना हैं.
३. आपको रास्ता ढूंढना हैं तो बोलिए ओके गूगल और फिर बोलिए नेविगेट टू जगह का नाम.
४. आपको गाने चलना हैं तो बोलिए ओके गूगल और फिर प्ले द म्यूसिक और गाने चला देगा.


गूगल डॉक्स क्या होता हैं.(google docs) :

अक्सर हमे जब कोई एपलिकेशन टाइप करनी होती हैं या कोई प्रेजेंटेशन बनाना होता हैं या फिर हिसाब किताब करना होता हों तब हम एम यस ऑफिस इस्तेमाल करते हैं. मानलीजिए किसी कंप्यूटर पर ये न होतो कैसे करेंगे आप अपना काम. यहाँ गूगल डॉक्स आपकी मदद कर सकता हैं. यही नहीं काफी लोग एक साथ एक ही फाइल पर काम कर सकते हैं और फाइल में होने वाले बदलाव सबको दिखेंगे और ये भी पता चलेगा की ये बदलाव कौन कर रहा हैं. बस आपको अपना गूगल डॉक्स लोगो के साथ शेयर करना होगा.


मेरा प्रयास हैं की ज्यादा से ज्यादा ज्ञान आपके साथ बाटू। इस दौरान कोई ऐसी बात जो आपको नहीं समझी हो या मैंने अधूरी लिखी हो तो अपना सुझाव जरूर दे. आपके सुझाव मुझे बेहतर लिखने की प्रेरणा देते हैं. अगर आप किसी विशिष्ट टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं तो बताये मैं जरूर प्रयास करूँगा. खुश रहे जीवन का मजा ले.