क्या आप गूगल के बारे में ये जानते हैं ? (secrets of google)

क्या आप गूगल के बारे में ये जानते हैं.

अक्सर हम दिये तले अँधेरा ये कहावत इस्तेमाल करते हैं.  क्या हमभी ऐसा तो नहीं करते। तो चलिए देखते हैं क्या क्या  छुपा हैं गूगल की मुट्ठी में। वैसे तो गूगल की मुक्य सेवा सर्च इंजन हैं जो हम रोज मरहा इस्तेमाल करते हैं पर क्या आप जानते हैं इस एक सेवा के आलावा भी ऐसी काफी सेवाएं हैं जिससे हम अंजान हैं. चलिए सुरुवात करते हैं सबसे मूलभूत सेवा से, जो हैं सर्च इंजन। जिसपर हम न जाने क्या क्या ढूंढते रहते हैं पर क्या कभी ये सोचा हैं की गूगल पर ढूंढने के भी काफी तरीके हैं. चलिए देखते हैं वे क्या हैं.  

१. स्पष्ट सर्च (explicit search) : अक्सर सर्च करते समय हमे बहुत सारी जानकारी दिखती हैं पर मैं अपने सर्च पर स्पष्ट हु और जो मैं टाइप कर रहा हु सिर्फ वही गूगल ने दिखाना चाहिए ऐसा आपको लगता हैं तो किसी भी keyword  को "keyword" ऐसे लिखे
उदा. मान लीजिये आपको सर्च करना हैं gondwana university question papers तो गूगल आपको मिलते जुलते काफी साइट दिखायेगा जैसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट, पर वाहा तो पेपर्स हैं ही नहीं अब "gondwana university question papers " लिखे और देखिये आपको सिर्फ वे साइट्स दिखेंगे जिसपर पेपर्स हैं, जैसे cloudyrathor.com .

२.शब्द रहित सर्च (Exclude word search): कभी कभी कुछ ऐसे सर्च करना होता हैं की उसमे कुछ ऐसे शब्द न आये जो हम नहीं चाहते। मानलीजिए हमें सर्च करना हैं कुछ फलो से सम्बंधित लेख पर. तो हम कुछ इस तरह करेंगे blackberry. अरे मगर ये क्या हुआ गूगल तो blackberry फ़ोन से सम्बंधित जानकारी दिखाने लगा पर हमें तो ब्लैकबेरी फल ढूंढना था. अब ये करे blackberry - fruit. क्या दिखा फल या फ़ोन. इस तरह से आपको सिर्फ वो मिलेगा जिसे आप ढूंढ रहे हैं.

३. लक्षित सर्च (टार्गेटेड सर्च) : मान लीजिये आपको ढूंढना हैं television जो की सिर्फ samsung कंपनी का होना चाहिए और उसीकी साइट पर दिखना चाहिए और आपने टाइप किया samsung  television  तो गूगल आपको बहुत सारी साइट्स दिखायेगा और साथ में कई ऐसीभी साइट दिखायेगा जो सैमसंग की नहीं हैं पर वो सैमसंग की टीवी बेचती हैं अब कुछ ऐसे सर्च करे samsung  television site:samsung.com एक उदाहरण ले लीजिये, मान लीजिये आपको kumbh mela में इस्तेमाल होने वाली  टेक्नोलॉजी के बारे में जानना हैं और अपने kumbh mela टाइप किया तो कई सारी साइट दिखेगी मगर आपने kumbh mela site:cloudyrathor.com टाइप किया तो आपको सिर्फ क्लौडी राठोर साइट के ही आर्टिकल दिखेंगे। करके देखे।

४.सम्बंधित सर्च (related search) : अगर आप किसी वेबसाइट के बारे में संक्षिप्त में जानकारी चाहते हैं की उस वेबसाइट पर जो जानकारी हैं वो किस से सम्बंधित हैं या उस वेबसाइट पर क्या क्या हैं तो टाइप करे related :cloudyrathor.com जैसेही आप related :  लिखते हैं गूगल आपको सिर्फ उस अकेली वेबसाइट से सम्बंधित आर्टिकल दिखायेगा।चाहो तो बिना related : लिखे भी आप सर्च कर सकते हो. और फर्क देखे।

५. आप चाहते हैं की जो मैं सर्च कर रहा हु वो किसी आर्टिकल का शीर्षक (हैडिंग) हो तो आपको कुछ इस तरह से सर्च करना होगा allintitle:free antivirus और गूगल आपको उन सभी साइट में से जो free antivirus से सम्बंधित हैं उनमेसे सिर्फ वो दिखायेगा जिनके शीर्षक में free antivirus लिखा हो.  

६. ध्वनि सर्च(voice search) : अगर आप चाहते हैं की आप गूगल को अपनी आवाज में सर्च कमांड दे तो ये हो सकता हैं बशर्ते आपके कंप्यूटर में माइक होना चाहिए. अगर आप लैपटॉप या मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो उसमे माइक होता हैं. बस करना ये हैं की गूगल की स्क्रीन पर माइक बना होगा जिसे आपको क्लिक करना होगा और फिर बोलना होगा.
उदा. व्हाट इस टाइम नाउ ? और गूगल आपको टाइम बताएगा.

७. फोटो सर्च (image search) : अगर आप किसी ऐसे चीज के बारे में जानना चाहते हो जिसकी आपके पास फोटो हैं मगर आपको पता नहीं की वो क्या हैं. या किसी व्यक्ति के बारे में जानना चाहते हैं उसकी फोटो से तो https://images.google.com/ पर जाये और कैमरा आइकॉन पर क्लिक करे आपको जवाब मिल जायेगा बशर्ते आपके पास कंप्यूटर पर कैमरा लगा हो. वैसे मोबाइल और पहले से ही कैमरा होता हैं. अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन हैं तो आप उसमे google goggles नामक एप से भी ये कर सकते हैं. एक बार जरूर करके देखिये बड़ा मजा आएगा.

८. गूगल और कुछ मज़ेदार बाते :

८.१ अगर आप अपने शहर का मौसम जानना  चाहते हैं तो टाइप करे weather : अपना पिनकोड उदा. weather:110001
८.२ अगर आपको एक कैल्क्युलेटर चाहिए तो बस टाइप करे २+२ और गूगल आपको रिजल्ट दे देगा
८.३ क्या आप किसी शब्द का अर्थ जानना चाहते हैं तो टाइप करे define : आपका शब्द  उदा. define:fast
८.४ क्या आप किसी शब्द का मूल जानना चाहते हैं जैसे की guru तो टाइप करे etymology guru
८.५ अगर  जानना  टाइप करे time
८.६ अगर आप किसी त्यौहार की तारीख जानना  चाहते हैं तो टाइप करे त्यौहार का नाम उदा. makar sankranti २०१६
८.७ आपके शहर में कोनसी फिल्म लगी हैं टाइप करे movie : 110041
८.८ क्या आप पैसो को डॉलर में चेंज करना चाहते हैं टाइप करे inr to dollar
८.९ क्या आपको फ्लाइट की फ़िलहाल की स्तिथि देखनी हैं टाइप करे flight number

और अगर आप चाहते हैं की गूगल आपका पर्सनल असिस्टेंट बने तो अपने स्मार्ट फ़ोन में google launcher नमक एप इनस्टॉल करे और गूगल आपके बोलने पर काम करेगा बस आपको बोलना हैं. ok google

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर करे और कुछ सुझाव हो तो कमेंट लिखे। अगली बार मिलेंगे तब तक खुश रहे जीवन का मज़ा ले।